Google Old Hindi Comics - Blog | Indian Comic Book | Raj Comics: 5 Years of Balcharit Series

Monday 23 October 2023

5 Years of Balcharit Series

इस साल अक्टूबर-नवंबर मे बालचरित सीरिज को पूरा हुए 5 साल पूरे हो जाएंगे। ये ध्रुव और राज कॉमिक्स की आखिरी पूरी सीरिज है (बंटवारे से पहले) इस सीरिज की आखिरी कॉमिक एंड गेम पेपरबेक, हार्ड बाउंड और संपूर्ण बालचरित Collector edition मे आई थी। साथ ही ये कॉमिक Raj Comics Mobile App पर भी आई थी। इन सभी वेरिएंटस् के खूब ऑर्डर बुक हुए थे। सुपर कमांडो ध्रुव की सबसे महत्वकांक्षी सीरिज जो थी। और सभी पाठक रोमांच और रहस्य से भरपूर इस कथानाक के समापन अंक के लिए पहले से ही उत्साहित थे। साथ ही कॉमिक मे 4 पेजस का ग्रीन पेज था जिसमे 2 पेज अनुपम सिन्हा जी ने लिखे थे। और कुछ पाठकों की इस सीरिज के साथ फोटो भी इस कॉमिक मे छपे थे। तो उसको लेकर भी काफी उत्साह था पाठकों मे।
Raj Comics, Hindi Comics, Dhruva Comics, Balcharit, Hunters, Flashback, No Mans Land, Phoenix, End Game, Dead End

ये सीरिज हंटर्स से शुरू हुई थी। मुझे इसके प्रकाशन वर्ष को लेकर संशय है। मैं अपनी हर कॉमिक का रिकार्ड लेपटॉप मे भी रखता हूं। उसमे मैंने 2014 लिखा हुआ है। और मुझे याद है कि जब ये कॉमिक मुझे मिली थी तो सर्दियों मे मेरे एक दोस्त की शादी भी थी। अभी चैक किया तो पाया कि शादी जनवरी 2015 मे हुई थी। कॉमिक के ऊपर सर्वनायक वर्ष 2015 लिखा हुआ है। लेकिन हंटर्स के सेट मे ही सर्वसंहार भी आई थी। और उसमे भी मैंने 2014 ही लिखा है। एक कॉमिक की एंट्री गलत हो सकती है, 2 की नही। हो सकता है कि ये कॉमिक दिसंबर 2014 मे ही रिलीज हो गई हो। किसी के पास इसके प्रकाशन की सही जानकारी हो तो बताए।

वैसे इसे 2015 ही मान कर चलते है तो इसे पूरा होने मे लगभग 4 साल लग गए। 2015 मे शुरू के तीन भाग (हंटर्स, फ्लैशबैक, नो मैन्स लैंड) आए। 2016 मे इस सीरिज की कोई कॉमिक नही आई। 2017 मे फीनिक्सऔर डेड एंड आई। फीनिक्स तो राज कॉमिक्स की वेबसाइट पर सेल के लिए लिस्ट भी नही हुई थी। वो मैंने Indian comics fan junction के जरिए खरीदी थी। उन्होंने जब कॉमिक भेजी तो कोरियर पर फोन नबंर गलत लिख दिया। वो कॉमिक मुझे बाद मे मेरे पडोसी से मुझे मिली। कोरियर वाले को सही फोन नबंर नही मालूम था तो वो पडोसी के घर ही छोड गया था। इसका आखिरी भाग एंड गेम 2018 मे आया था। 

Raj Comics, Hindi Comics, Balcharit, Flashback
CE & Paperback
फेसबुक पर संजय गुप्ता जी ने एक पोस्ट मे लिखा था कि जब पहली बार उन्होंने बालचरित की स्क्रिप्ट पढी तो उनकी आंखों मे आंसू आ गए थे। और सच मे ये कॉमिक काफी भावनात्मक है। मुझे ये ध्रुव की बाकी कॉमिक और सीरिज से बहुत ही अलग लगी। इसको बनाने की कहानी भी दिलचस्प है जो कि आप लोग इसके ग्रीन पेज मे देख सकते है। शुरू मे ये 4 भाग की प्लान हुई थी। लेकिन जैसा कि राज कॉमिक्स का इतिहास रहा है ये सीरिज भी बढकर 6 भाग की हो गई। इससे पहले नागायण भी 4/5 भाग की प्लान हुई थी लेकिन वो 8 भाग की बनी। इस सीरिज की सभी कॉमिक्से 96 पेज की है सिवाए एंड गेम के। शुरू की 3 कॉमिक्से 90 ₹ की है और उनके बाद की 2 कॉमिक्से 120 ₹ की (पेपरबेक)। पहले मेरे पास इस सीरिज की सारी कॉमिक्से पेपरबेक मे थी। फ्लैशबैक को छोडकर। वो किन्हीं कारणों से मैंने हार्ड बाउंड जैकेट कवर के साथ ली थी। तब ऐसी कॉमिक्सो को भी Collecto Edirion कहा जाता था। फिर मेरे एक दोस्त ने कहा कि फ्लैशबैक भी पेपरबेक मे ले ले उससे पूरी सीरिज पेपरबेक मे हो जाएगी। इसी साल फ्लैशबैक पेपरबेक मे मिली। 2015 का ऑरिजिनल प्रिंट अच्छी कंडिशन मे। वो भी सिर्फ 50 ₹ मे।

Raj Comics, Hindi Comics, Dhruva Comics, Balcharit, Hunters, Flashback, No Mans Land, Phoenix, End Game, Dead End
From Phoenix
बालचरित के हर नए भाग के साथ रोमांच और रहस्य बढता जा रहा था। हर कॉमिक मे कुछ नए किरदार जुड रहे थे और कुछ भूले बिसरे किरदार वापिसी कर रहे थे। कहानी बहुत ही अच्छी जा रही थी और आखिरी भाग के आने तक रहस्य और रोमांच पूरी तरह से बरकरार रहा। कुछ एक जगह पर नए कथानाक जोडे गए। जैसे ब्लेक केट का इतिहास। जो कि बहुत अखरा। क्योंकि पहले भी एक दो बार उसके past के साथ छेडछाड की जा चुकी है। लेकिन अनुपम जी ने "आगे दौड पीछे छोड" को तर्ज देते हुए फिर एक बार उसका नया past बना दिया। जहां तक आर्टवर्क की बात की जाए फीनिक्स मे इस सीरिज का सबसे अच्छा आर्टवर्क है। एंड गेम के आर्टवर्क ने इतिकांड को दोहरा दिया। नो मैन्स लैंड और फीनिक्स मे सुपर कमांडो ध्रुव के कुछ प्रशंसकों के विचार और अनुभव उन कॉमिक्सो के ग्रीन पेज मे छपे थे। इस सीरिज के साथ ही ध्रुव के साथ काढा पुरूष का लेबल चिपक गया। जो उस दौरान खूब चर्चा मे रहा।


पहले एंड गेम को नागराज जन्मोत्सव के आसपास रिलीज करने की तैयारी थी। मुझे लगा कि शायद ये कॉमिक नागराज जन्मोत्सव मे ही मिल जाए। इस बारे मे जब अनुपम जी से पूछा तो उन्होंने कहा कि इस बारे मे उन्हें कोई जानकारी नही है। मुझे ये बडा अजीब लगा। आप इतने सालो से राज कॉमिक्स से जुडे है। आपकी इतनी बडी कहानी का समापन अंक रिलीज होने वाला है। और आपको कुछ जानकारी ही नही है। फिर ये कॉमिक अक्टूबर के अंत मे रिलीज हुई और मुझे 1 नवंबर को मिली। मेरी आदत है कि मैं नई कॉमिक तुरंत पढ लेता हूं तो इसे भी उसी वक्त पढ डाली। चूंकि इसे शुरू हुए अब 4 साल पूरे होने वाले थे तो पूरी सीरिज समझने के लिए पूर्व भागों के भी एक बार रिवाइज किया।
Raj Comics, Hindi Comics, Dhruva Comics, Balcharit, Hunters, Flashback, No Mans Land, Phoenix, End Game, Dead End
From No Mans Land

इस सीरिज के समाप्त होने से सबसे ज्यादा खुशी इस बात की थी कि राज कॉमिक्स ने लगातार 2 सालो मे 2015 मे शुरू हुई 4 सीरिजे खत्म कर दी थी। 2017 मे राजनगर रक्षक, निर्मूलक और 2018 मे आखिरी, बालचरित। अब संभावना ये थी कि सर्वनायक और क्षतिपूर्ति सीरिज भी जल्द ही समाप्त होगी। मैंने उस वक्त सोच लिया था कि सर्वनायक (विस्तार के साथ) और क्षतिपूर्ति के पूरा होने के बाद नई कॉमिक्से खरीदना छोड दूंगा। लेकिन भविष्य के गर्भ मे क्या है ये उस वक्त कोई नही जानता था। और आज 5 साल बाद भी ये सीरिजे समाप्त नही हो पाई है।

No comments:

Post a Comment