Google Old Hindi Comics - Blog | Indian Comic Book | Raj Comics: Mysterious Case of Nagraj's Nagadheesh 2005-2006

Friday 1 May 2020

Mysterious Case of Nagraj's Nagadheesh 2005-2006

Old Nagraj Comics, Raj Comics
2005
नमस्कार दोस्तों। लाक डाउन के दौरान बहुत से कामिक प्रेमी कामिक्सों का लुत्फ उठा रहे है। मैंने भी इस दौरान कई सारी कामिक्से पढी। ये वो कामिक्से थी जिन्हें पढना बाकी रह गया था। इनमे से कुछ कामिक्से 2005-2006 की थी। मेरी कामिक पढने की एक आदत है। मैं कामिक के मुख्य कवर से लेकर आखिरी कवर तक पूरा पढता हूं। संख्या, लेखक, चित्र, संपादक, आदि से लेकर ग्रीन पेज, लैटर कालम, प्रतियोगिता, विज्ञापन तक। जब मैं ये 2005 मे प्रकाशित हुई कामिक्से पढ रहा था तब मैंने देखा कि इन कामिक्सों मे "नागाधीश" की प्रकाशन तिथि 5 जून 2005 लिखी गई है। और ये कामिक "गायबचंद" (डोगा) वाले सैट मे आनी थी। लेकिन जब वो सैट आया तो ये कामिक उस सैट मे नही थी। बाद मे नागाधीश साल 2006 मे रिलीज हुई।




Raj Comics set details
Nagadhessh in Next Set
Hindi Comis set details
Nagadheesh Removed
और मेरी जानकारी के हिसाब से उस समय ध्रुव के किसी भी कामिक मे इस बारे मे कोई जानकारी नही दी गई है कि नागाधीश की रिलीज को क्यों 1 साल आगे बढा दिया गया। नागाधीश कामिक को छोटा नागराज के बाद आना था। लेकिन आई "सो जा नागराज" फिर उसके बाद "शेषनाग" और "भानूमति का पिटारा" आई और इन सब के बाद मे आई नागाधीश। नागाधीश को गायबचंद के सेट मे आना था लेकिन वो नही हालांकि तब तक भी नागाधीश के एड मे 2005 ही लिखा रहा था। फिर सो जा नागराज मे ये 2006 हुआ।

Raj Comics, Hindi Comics, राज कामिक्स
2006
Old Raj Comics Ads, राज कामिक्स एड
2004? Lol



















Nagraj Hindi Comics, राज कामिक्स
Nagadheesh (Nagraj & Dhruva)


विशेष: शेषनाग के एड मे प्रकाशन तिथि मे प्रिंटिंग गलत हुई है। कामिक का एड 2005 मे आया और एड मे 2004 लिखा हुआ है।

वैसे मुझे लगता है कि नागाधीश की कहानी मे काफी बदलाव हुए थे जिसकी वजह से इसके प्रकाशन मे 1 वर्ष का विलंब हुआ। जैसे कि इसके एड मे कही भी ध्रुव का जिक्र नही हुआ है। लेकिन कामिक नागराज और सुपर कमांडो ध्रुव के टू इन वन विशेषांक के रूप मे आई। ये शायद सभी के लिए एक सप्राइज था।

No comments:

Post a Comment