Google Old Hindi Comics - Blog | Indian Comic Book | Raj Comics: Raj Comics Unfinished & Abandoned Series/Stories

Wednesday 6 May 2020

Raj Comics Unfinished & Abandoned Series/Stories

ब्लाग के सभी पाठको को नमस्कार। आज आप लोगो के साथ एक और रोचक जानकारी बांटता हूं। जैसा कि आप सभी जानते है कि राज कामिक्स मे कामिक सीरिज की जब बात करी जाती है तो उसमे ऐसी बहुत सारी सीरिज के नाम आते है जो कि राज कामिक्स मे एक अलग ही मुकाम रखती है। जैसे कि साल 2007-2009 मे आई "नागायण" सीरिज। साल 1997-1998 मे आई "महारावण" सीरिज। सुपर कमांडो ध्रुव की "बालचरित" (2015-2018) सीरिज। और ऐसी काफी सारी छोटी-बडी सीरिज। ये सभी सीरिज काफी रोमांचक थी और इनकी कहानियों पर राज कामिक्स ने काफी मेहनत करी थी। ज्यातदातर सीरिज अच्छे तरीके से पूरी हुई और उनका समापन भी सही रहा।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि राज कामिक्स मे ऐसी भी कामिक सीरिज आई है जो कभी पूरी नही हुई। यानि कि या तो इन सीरिज और कहानियों को अधूरा छोड दिया गया। या फिर इन सीरिजों मे जिस आखिरी कामिक का एड दिया गया था वो कामिक कभी आई ही नही। ऐसी ही 4 कामिक सीरिज के बारे मे मैं आपको बताता हूं। तो चलिए शुरू करते है।

1. गोल्ड हार्ट सीरिज:

Old Hindi Comics Series, Gold Heart Unfinished Series
Click Image & Read Last Caption




गोल्ड हार्ट सीरिज मे कुल 7 कामिक्से आई थी। "सैंडमैन", "सोने की मशाल", "कोहराम", "जलजला", "अशान्ति", "गोल्ड हार्ट" और "ढाल और ललकार"। इस सीरिज की कुछ कामिक्से मैंने बहुत पहले पढ रखी थी और मैं ये सोचता था कि ढाल और ललकार इस सीरिज की आखिरी कामिक है। लेकिन मेरे दोस्त आकाश ने मुझे बताया कि ढाल और ललकार के बाद इसके और अंक भी आने थे जो कि कभी नही आए। आप लोग खुद देख सकते है कि ढाल और ललकार के आखिरी पेज मे इसके अगले अंक के के लिए इंतजार करने के लिए कहा गया है। लेकिन वो इंतजार कभी पूरा नही हुआ।




2. राज कामिक्स कलेक्शन सीरिज:

Old Raj Comics, Old Hindi Comics
Raj Comics Collection Series



वर्ष 1998 मे राज कामिक्स ने "राज कामिक्स कलेक्शन" सीरिज के अंतर्गत 10 कामिक्सों की घोषणा करी थी। इनमे से 8 कामिक्से डोगा के हथियार के ऊपर आनी थी और बाकी दो कामिक्से ("नागराज पजल बुक" और "कामिक कैसे बनाए") थी। लेकिन डोगा के हथियार की 6 कामिक्से ही आई। मेरे बहुत से कामिक क्लैक्टर दोस्तों के पास भी यही कामिक्से और इसके बाद की राज कामिक्स कलेक्शन की कोई कामिक नही है। ये थी "मेरा कॉस्टयूम मेरी बाईक", "कुत्ते मेरे साथी", "मेरी मशीनगन मेरी रायफल",  "मेरे हाथ मेरो हथियार", "डोगा की कसरते" और "डाग ट्रेनिंग"। इनके बाद की मेरी रिवाल्वर, मेरी पिस्टल और मेरी रायफल, मेरी हैंडगन और बाकी 2 कामिक्से (नागराज पजल बुक और कामिक कैसे बनाए) नही आई।





3. परी रक्षक भोकाल सीरिज:

Bhokal's Bambini Ad, Hindi Raj Comics
Never Published



"परी रक्षक भोकाल" सीरिज 2008-2009 तक चली। इस भोकाल को महाबली भोकाल से अलग बनाया गया था और कलियुग के समय मे इसकी कहानियां लिखी गई थी। साथ ही आर्टवर्क मे भी अलग प्रयोग किया गया था। इस सीरिज की कुल 5 कामिक्से आई। "परी रक्षक भोकाल", "सात अजूबे", "बाबा यागा", "सिंड्रेला" और "नाइटिंगेल"। इसकी 6ठी कामिक "बांबिनी" आनी थी लेकिन किन्ही अंजान कारणो से इस सीरिज को यहीं छोड दिया गया और थोडे समय पश्चात् भोकाल की प्रथम भोकाल सीरिज शुरू कर दी गई। जो कि युगांधर तक चली और फिर युगांधर सर्वनायक सीरिज का आधार बन गई।





4. योद्धा 2009-2010 सीरिज:

Yodha's Comics, राज कामिक्स
No Ad of Swarg Hetu Available



योद्धा के अस्तित्व को एक पुनः परिभाषित करने के लिए वर्ष 2009 मे "आरम्भ" कामिक से ये सीरिज शुरू की गई। इस सीरिज की बाकी कामिक्सो के नाम है, सूर्यांश, सृष्टि और स्वर्ग पात्र। स्वर्ग पात्र के बाद स्वर्ग हेतु कामिक को आना था लेकिन ये कामिक भी आज 10 साल बाद भी रिलीज नही हो पाई।


विशेष: वर्ष 2009 मे राज कामिक्स ने "राज 20" के नाम से 20 पेजस की "Amazing Friends of Nagraj" की कामिक्से निकाली थी। ये कुल कितनी आई और कब तक चली इसकी मुझे जानकारी नही है क्योंकि इसकी सारी कामिक्से मेरे पास नही है। ये भी बीच मे आधी-अधूरी बंद हो गई हो तो इसे भी यहां रख सकते है।




उपरोक्त सीरिज के अलावा यदि किसी और राज कामिक्स की सीरिज या कहानी को बीच मे छोड दिया गया हो तो कृपया कर कमेंट मे बताइए। तब तक के लिए जुनून।

5 comments:

  1. Amazing Friends me kul sayad 17 comics aayi thi, jisme 12 comcis printed me thi aur 5 ebooks aayi thi.

    1 Adhoora Prem
    2.milan yamini
    3 Nagjyoti
    4 Panch Nag
    5.Ambreesh
    6.Fairo
    7.Vishya
    8.Pratishodh
    9.Kobrak
    10.Shrap
    11.Param Vishya
    12.Parajay(e)
    13.Paagal Nagin
    14.Dev Kanya(e)
    15.Kaalsarp
    16.Ranneeti(e)
    17.Yugal Shristi(e)

    ReplyDelete
    Replies
    1. 10.Shrap bhi ebook hi thi.

      Delete
    2. जानकारी के लिए धन्यवाद।

      Delete
  2. Bhai apke pas old comics ke original issues hain

    ReplyDelete
    Replies
    1. हां भाई। है पुरानी कामिक्से।

      Delete