Google Old Hindi Comics - Blog | Indian Comic Book | Raj Comics: Great Hindi Comics Series Other Than Raj Comics

Friday 8 May 2020

Great Hindi Comics Series Other Than Raj Comics

नमस्कार दोस्तो। पिछली पोस्ट को आप लोगो का भरपूर सहयोग मिला। इस महीने मे अब तक मैं 3 पोस्ट लिख चुका हूं। पिछले दो पोस्ट, Fighter Toads और नागाधीश पर भी कृप्या अपने विचार रखे। पिछली पोस्ट मे राज कामिक्स की ऐसी सीरिज और कहानियों के बारे मे बताया था जो कि कभी भी पूरी ना हो सकी। सीरिज पर लिखते हुए ही मैंने सोचा कि इसी विषय पर और लिखा जाए। और कुछ खास कामिक सीरिज की बारे मे बात की जाए। खास से मतलब वो कामिक सीरिज जो राज कामिक्स ने नही, बल्कि दूसरे कामिक प्रकाशकों ने छापी। तो चलिए शुरू करते है राज कामिक्स के अलावा दूसरे कामिक प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित की गई कुछ खास कामिक सीरिज के बारे मे।

1. ड्रैक्यूला सीरिज (मनोज कामिक्स):

Old Manoj Comics, Ram Rahim Comics, मनोज कामिक्स
Manoj Comics Dracula Series
मनोज कामिक्स मे प्रकाशित "ड्रैक्यूला सीरिज" हिंदी कामिक्स पाठको के बीच मे काफी प्रसिद्ध है। ये सीरिज 1992-1993 मे आई थी। इस सीरिज मे कुल 7 कामिक्से आई थी। इस सीरिज की 4 कामिक्सों मे "राम-रहीम" मुख्य किरदार थे। ये कामिक्से थी "भूतमहल", "ड्रैक्यूला बालक", "ड्रैक्यूला की वापिसी" और "ड्रैक्यूला दिल्ली मे"। इसके बाद "फिर आया ड्रैक्यूला" मे डाक्टर भूतनाथ ने ड्रैक्यूला को चुनौती दी। इसके बाद आई "ड्रैक्यूला का प्रेतजाल" एक मल्टीस्टार कामिक थी। इसमे राम-रहीम और भूतनाथ के अलावा तूफान, इंद्र, क्रुकबांड और हवलदार बहादुर भी थे। साथ ही पाश्चात काल से आकर त्रिकालदेव ने भी ड्रैक्यूला को हराने मे इन सुपरहीरो का सहयोग किया था। मनोज कामिक्स की ये सीरिज इसलिए भी बहुत खास है क्योंकि शायद यही एक मात्र ऐसी सीरिज है जिसमे कोई मल्टीस्टार कामिक भी है। इसके अलावा मनोज कामिक्स मे कोई और भी मल्टीस्टार कामिक है तो कृप्या कमेंट कर के बताईए। इस सीरिज की आखिरी कामिक थी "ड्रैक्यूला आया मौत लाया"। इसके बारे मे मुझे फेसबुक पर एक कामिक फैन ने बताया। इसलिए मेरे पास इसकी ज्यादा जानकारी नही है।

विशेष: ड्रैक्यूला सीरिज मे सुपरमैन, बैटमेन और स्पाइडरमैन भी छोटी सी भूमिका मे है। ठीक वैसे ही जैसे राज कामिक्स मे नागराज और जादूगर शाकूरा मे ये तीनों आए थे।


2. चाचा चौधरी और राका सीरिज (डायमंड कामिक्स):

Old Diamond Comics, Chacha Chaudhary, डायमंड कामिक्स
Ad of Chach Chaudhary Aur Raka



"चाचा चौधरी और राका" की दुश्मनी के बारे मे तो सभी कामिक पाठक भली-भांति परिचित होंगे। राका डायमंड कामिक्स का एक ऐसा विलेन था जिसने अनगिनत बार "चाचा चौधरी और साबू" को खूब परेशान किया। राका सीरिज मे कुल कितनी कामिक्से आई, इसके बारे मे मुझे स्पष्ट जानकारी नही है। मेरे पास इस सीरिज की 10 कामिक्से है। किसी के पास इसके बारे मे और जानकारी है तो कृप्या कमेंट मे बताए। वैसे आप लोगो को राका सीरिज के बारे मे एक खास बात बताता हूं। चाचा चौधरी और राका डायमंड कामिक्स की "100वी" कामिक थी। और फिर इसके बाद हर 100वी कामिक चाचा चौधरी और राका सीरिज की आने लगी। ऐसा काफी समय तक चलता रहा। अगर आपके पास राका सीरिज की कामिक्से है तो आप खुद उनकी संख्या देख सकते है। उनकी संख्या ऐसी होगी। 100, 200, 300, 400 और इसी तरह हर 100वी कामिक राका सीरिज की होगी।



3. मर गया जम्बू सीरिज (तुलसी कामिक्स):

Old Hindi Comics, Old Tulsi Comics, Jambu, Tausi, Angara Comics
Mar Gaya Jambu


ये सीरिज एक मल्टीस्टार सीरिज है जिसमे जम्बू के अलावा तुससी कामिक्स के 2 और सुपर हीरो, "तौसी" और "अंगारा" भी है। इस सीरिज मे कुल 4 कामिक्से है। "जम्बू और अंगारा का युद्ध", "जम्बू और तौसी", "मर गया जम्बू" और "जम्बू के बेटे"। इसकी कहानी कुछ इस तरह है कि जम्बू के दुश्मन बंटी का अपहरण करके कुछ ऐसी साजिश रचते है कि जम्बू अंगारा और तौसी से मुकाबला कर बैठता है। मर गया जम्बू मे जम्बू इन दोनो के हाथों मारा जाता है और फिर जम्बू के 2 बेटे अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए अंगारा और तौसी की जान के दुश्मन बन जाते है। तुलसी कामिक्स के 3 सबसे बडे सुपरहीरोज की ये सीरिज किसी भी मायने मे एक महागाथा से कम नही है। और हर एक कामिक प्रशंसक को इस सीरिज को जरूर पढना चाहिए।




4. महाभारत (अमर चित्रकथा):

Old Hindi Comics, Old ACK, अमर चित्रकथा
Ad of Mahabharta Series
अमर चित्रकथा मे प्रकाशित "महाभारत" हिंदी कामिक्स इतिहास मे प्रकाशित सबसे लंबी सीरिज है। इसकी कुल 42 कामिक्से, हिंदी और इंग्लिश दोनो भाषाओं मे आई थी। लेकिन आप लोगो को ये जानकार हैरानी होगी कि शुरूआत मे इसकी "60 कामिक्सों" की प्लानिंग की गई थी। और आप लोगो को इस सीरिज से जुडी एक और बात बताता हूं। महाभारत मे आई सभी 42 कामिक्सों मे एक ही चित्रकार का काम है। और वो है जाने माने कामिक आर्टिस्ट "दिलीप कदम जी"। और एक ही चित्रकार द्वारा बनाई गई सबसे लंबी कामिक सीरिज का ये एक रिकार्ड है। राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय दोनो स्तर पर। ये सीरिज विरले लोगो के पास ही पूरी उपलब्ध है। चाहे वो हिंदी हो या इंग्लिश। मेरे पास इस सीरिज कुछ एक इंग्लिश कामिक्से ही उपलब्ध है।

इन सीरिजो के अलावा, राज कामिक्स को छोडकर दूसरे कामिक्स प्रकाशकों ने और भी 2-3 कामिक्सों की काफी सीरिजे निकाली है। जैसे मनोज कामिक्स ने मकडी रानी, कर्नल कर्ण, इंस्पेक्टर मनोज, और दूसरे सुपरहीरोज की 2-3 कामिक्सों की सीरिजे निकाली। साथ ही हवलदार बहादुर की भी 2 कामिक्सो की सीरिज है। तुलसी कामिक्स के सभी बडे सुपरहीरोज की 2-3 भागो की काफी सीरिज है। जैसे अंगारा की कमांडो अंगारा और बुलडाग सीरिज। जम्बू की स्प्रिंग मैन सीरिज। डायमंड कामिक्स मे भी शायद महाबली शाका की सीरिज है। अगर किसी को इसके बारे मे जानकारी है तो वो कमेंट मे बताए। कोई और सुझाव है तो वो भी बताइए। ब्लाग पर अगली पोस्ट तक को लिए विदा। जुनून।

13 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. मर गया जम्बू का काफी इंतज़ार किया था मैंने। उस समय जम्बू मेरा सबसे पसंदीदा किरदार बन गया था, नागराज और ध्रुव से भी ज्यादा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. तुलसी कामिक मे मेरा फोवरिट अंगारा था। तुलसी मे सबसे ज्यादा कामिक मैंने अंगारा की ही पढी है। उसके बाद जम्बू मेरा फोवरिट है। जन्बू और शनिश्चर का अंडा देवता मुझे आज तक याद है।

      Delete
  3. Mahabali Shaka aur Agni Manav series bhi mere favourite series me se hain. Nice article btw

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Bhai. महाबली शाका की मेरे पास कुछ एक ही कामिक्स है।

      Delete
  4. 2021 me hi ek bhi post nahi ?? Jabki comics ka zamana wapas aata sa lag raha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. कामिक का जमाना? क्या हर महीने 4-6 नई कामिक्सों का सैट आ रहा है। मुझे तो ऐसा नही लगता।

      Delete
    2. Main aapse sahmat hu, par kya ye us 10 saal ke akal se behtar nahi hai ? Kam se kam log ecosystem banane ki koshish kar to rahe hain. Aapke aage articles jaldi hi milenge aisi meri aasha hai bhai saab

      Delete
    3. मित्र कौन सा 10 साल का अकाल। कामिकसे तो आ ही रही है। और ईकोसिस्टम तो हर 3-4 साल मे बनता रहता है। हर 3-4 साल मे कुछ पुराने फैन राज कामिक्स के साथ जुडते रहते है। और उन्हें लगता है कि वे सब मिलकर राज कामिक्स का उद्धार कर देंगे। मैं खुद राज कामिक्से से आर्कुट, फारम और फेसबुक के माध्यम से 2008 से जुडा हुआ हूं। इसके बारे मे मुझ से बेहतर और कौन समझेगा।

      Delete
    4. Sanjay ji can you share PDfs of Fauldi Singh in in HD

      Delete
  5. Bhannaat.com par bhi comics free available hai pdf form me

    ReplyDelete
  6. Bahut sundar comic hai
    Mai jiyada comic ke bare me to nahi janta par badiya hai

    ReplyDelete