Google Old Hindi Comics - Blog | Indian Comic Book | Raj Comics: 20 Years of Raj Comics Dracula Series

Tuesday 9 May 2023

20 Years of Raj Comics Dracula Series

कुछ दिनों पहले RCSG ने एक पोस्ट किया था कि वो ड्रेकुला सीरिज के कलेक्टर एडिशन पर काम कर रहे है और शीघ्र ही इसे प्रकाशित करेंगे। RCSG का ये एक सराहनीय प्रयास है क्योंकि इस साल ड्रेकुला सीरिज को रिलीज हुए 20 वर्ष पूरे हो गए है। आज से बीस साल पहले 2003 मे ड्रेकुला सीरिज प्रकाशित हुई थी। इस सीरिज से जुडी कुछ खास बाते मे इस ब्लॉग पोस्ट मे शेयर करूंगा।


Raj Comics Dracula Series
Dracula Series First Ad 2002
ये तो सबको मालूम ही होगा कि पूर्व मे राज कॉमिक्स अपने वार्षिक विशेष अंक का प्रचार लगभग 1 साल पहले से ही शुरू कर देती है। ड्रेकुला सीरिज का पहला एड भी साल 2002 मे आ गया था जिसमे इसे नागराज और ध्रुव की टू-इन-वन सीरिज के रूप मे दिखाया गया था। और ये एक हैरान करने वाली बात थी। क्योंकि इसमे पहले पिछले 3 सालों से राज कॉमिक्स का विशेष अंक एक मल्टीस्टार विशेंषांक रहा था। 2000 मे कोहराम, 2001 मे जलजला और 2002 मे विध्वंस और परकाले। तो इस बार ऐसा लग रहा था कि कोई मल्टीस्टार विशेषांक हमे गर्मियों की छुट्टी मे देखने को नही मिलेगा।

जब ड्रेकुला सीरिज के रिलीज का समय नजदीक आया तो इसका एक नया एड आया जिसमे नागराज और ध्रुव के मेगा कांटेस्ट और कोलाहल के बारे मे पहली बार बताया गया। कांटेस्ट के ईनाम भी मेगा थे। Desktop computer, Color TV और CD Player के कुल 20 ईनाम थे। और ये मेगा कांटेस्ट इसलिए भी था कि ड्रेकुला सीरिज की सभी कॉमिक्सों मे ये कांटेस्ट था और सभी कांटेस्ट के सही जवाब देने पर ही आप इसमे भाग ले सकते थे। ड्रैकुला का हमला रिलीज होने से पहले आतंकवादी नागराज कॉमिक मे ये भी बताया गया था कि मेगा कांटेस्ट के सवाल नागराज और ध्रुव के किन कॉमिक्सों से पूछे जाएंगे। ताकि पाठक पहले से ही उन कॉमिक्सों का खरीद कर कांटेस्ट के लिए तैयार हो सके। ये भी राज कॉमिक्स द्वारा एक नयी शुरूआत थी।

                             
Nagraj and Dracula
Mega Contest 2


विशेष: कोलाहल को शुरू मे सिर्फ नागराज के विशेषांक के  रूप मे प्रचारित किया गया था। लेकिन बाद मे इसे मल्टीस्टार विशेषांक के रूप मे प्रकाशित किया गया।


मेगा कांटेस्ट मे नागराज और ध्रुव की कॉमिक्सो से अलग-अलग तरह के सवाल पूछे जाते थे। जैसे चित्र पहचानो, किरदारो की कॉमिक का नाम बताओ, ये संवाद किस कॉमिक मे थे, इत्यादि। चूंकि मेरे पास ये सीरिज Original first print copy मे उपलब्ध है, मैं यहां नागराज और ड्रैकुला एंवम ड्रेकुला का अंत के कांटेस्ट फार्म की फोटो लगा रहा है। इसमे आप देखेंगे की ये भी बताया गया है कि सवाल कौन सी कॉमिक्सों से पूछे गए है। (Highlighted in Red) और साथ ही ये भी बताया गया है कि चारो कांटेस्ट के जवाब एक साथ देने पर ही आप इसमे भाग ले सकते है। इसलिए जवाब भेजने की आखिरी तारीख भी 15 अगस्त 2003 दी गई है।



2003 मे ड्रैकुला सीरिज के साथ-साथ राज कॉमिक्स की तरफ से एक और पहल देखने को मिली। इस साल से थ्रिल हॉरर सस्पेंस सीरिज को दोबारा से चालू से किया गया। इससे पहले साल 1996 की शुरूआत मे आखिरी बार थ्रिल हॉरर सस्पेंस सीरिज की कॉमिक्से हमे फ्रैंडी, हऊऊ और एक्स सीरिज के रूप मे देखने को मिली थी। अब ये 7 साल बाद फिर से आ रही थी। नार्मल साइज से थोडे लंबे साईज मे और वो भी सिर्फ विशेषांक मे। शुरू मे 4 विशेषांक प्रकाशित किए गए जिसमे से कब, क्यों और कहां मुझे बहुत पसंद है। ये सैट पाकिस्तान जिंदाबाद के साथ ही रिलीज हुआ था और इसके साथ फाइटर टोड्स के एनिमेशन सीरियल की एक VCD फ्री थी।

Thrill Horror Suspense Series Relaunch



ड्रैकुला सीरिज की कहानी के बारे मे भी कुछ रोचक बाते है। सीरिज की पहली कॉमिक ड्रैकुला का हमला मे ध्रव की एंट्री 38वी पेज मे होती है। ऐसा ध्रुव की कॉमिक्सों मे बहुत कम होता है लेकिन कहानी को build up करने के चक्कर मे ऐसा हो गया। इसमे लोरी की शक्तियों को भी काफी बढाकर दिखाया गया है। नागराज और ड्रैकुला मे एंथोनी का रोल सबके लिए सरप्राइज था। ड्रैकुला का अंत मे एक नए करेक्टर गुण का रोल भी कभी अहम था। कोलाहल मे ड्रैकुला के परम शत्रु बोर्डेलो के बारे पता चला। इस सीरिज का अंत अच्छा नही लगा। साथ ही इसमे मृत्युलोक की एक अलग परिभाषा दी गई है जहां अतृप्त आत्माए निवास करती है। लेकिन वास्तविकता मे पृथ्वी को ही मृत्युलोक कहा जाता है।


Mega Contest 3






तो ये तो थे ड्रैकुला सीरिज से जुडे कुछ रोचक तथ्य। अब देखते है कि इसके कलेक्टर एडिशन मे और क्या रोचक तथ्य बताए जाते है। चूंकि मेरे पास ज्यादातर कॉमिक्से Original First Print मे है इसलिए मैं कलेक्टर एडिशन नही खरीदता। 
जहां तक मेरा अनुमान है CE मे पुराने एड तो हो सकते है लेकिन मेगा काटेंस्ट का होना मुश्किल लग रहा है। इसी के साथ ये पोस्ट समाप्त करता हूं। कुछ और विषयो पर इस साल और ब्लॉग पोस्ट करूंगा। तब तक लिए विदा।



1 comment:

  1. धन्यवाद. इस साल और भी पोस्ट आएगी इसी तरह की.

    ReplyDelete